CAA Implementation 2024: नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA) लागू 

CAA Implementation by central govt

केंद्र सरकार ने अधिसूचना सोमवार को अधिसूचना जारी कर नागरिक संशोधन अधिनियम यानी CAA को लागू कर दिया। इसके लागू होने से पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिम समुदाय के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलेगी। 

किन-किनको मिलेगा फायदा

इसमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय के लोग शामिल हैं। 

जरूरी दस्तावेज

संबंधित देश के 9 दस्तावेजों में से किसी एक की कॉपी देनी होगी। भारत आने से संबंधित 20 तरह के कागजों में से कोई एक दिखाना होगा।

  • शरणार्थियों का मूल निवास प्रमाण पत्र जो पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान के निवासी रहे हैं, वहां का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, वहां की सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी प्रमाण पत्र जैसे लाइसेंस, जमीन के दस्तावेज आदि।
  • पंजीकरण अधिकारी (भारतीय व विदेशी) की तरफ से जारी प्रमाण पत्र
  • जनगणना वाली पर्ची
  • भारत सरकार द्वारा जारी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, कोर्ट की तरफ से जारी कोई दस्तावेज, जमीन जायदाद का दस्तावेज, पैन कार्ड, पोस्ट ऑफिस के दस्तावेज, बैंक के दस्तावेज, बिजली और पानी का बिल, स्कूल और कॉलेज के, कागज व विवाह प्रमाण पत्र आदि। 

कब तक आए शरणार्थी योग्य होंगे ?

31 दिसंबर2024 से पहले हुए आए हुए शरणार्थी आवेदन करने के व नागरिकता पाने के योग्य होंगे। 

किन क्षेत्रों में लागू नहीं होगा ?

CAA कानून भारत के पूर्वोत्तर के उन आदिवासी क्षेत्रों में लागू नहीं होगा जिनको संविधान की छठी अनुसूची में संरक्षित रखा गया है। इनमे अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालेंड और मणिपुर आते है। इन जगहों पर इनर लाइन परमिट लगता है।

आवेदन कैसे करना है

नागरिकता पाने के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अप्लाइ कर सकते हैं।

कितनी फीस लगेगी ? How much fee to pay

पोर्टल पर ही 50 रुपए फीस देनी होगी।

समिति लेगी फैसला – CAA Implementation by Modi Govt

आवेदन प्राप्त होने के बाद एक समिति इस पर फैसला लेगी। सात  सदस्यों की समिति के अलावा समिति के एक डायरेक्टर भी होंगे। IB, FRRO ऑफिस के अधिकारी, पोस्ट ऑफिस और राज्य सूचना अधिकारी इसमे शामिल होंगे। आवेदन सबसे पहले जिला कमेटी के पास जाएगा, उसके बाद Empowered Committee को भेज जाएगा।

Nayab Saini new CM of Haryana 2024: नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री

Leave a Comment