Ram Rahim Parole: राम रहीम की पेरोल हरियाणा के कानून अनुसार

विभिन्न मामलों में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख – गुरुमीत राम रहीम सिंह नियमित रूप से पैरोल या फर्लो के रूप में जेल से अस्थायी रिहाई पाने में सक्षम रहे हैं। हरियाणा अच्छे आचरण कैदी (अस्थायी रिहाई) अधिनियम, 2022 के अनुसार राम रहीम को अस्थायी पेरोल मिली है।

हरियाणा सरकार ने ली कानूनी राय – Haryana Govt’s opinion on Ram Rahim Parole

हरियाणा सरकार ने कानूनी राय लेने के बाद निष्कर्ष निकाला कि राम रहीम कट्टर सजायाफ्ता कैदियों की श्रेणी में नहीं आते हैं – जिन्हें कई अन्य अपराधों के अलावा, “क्रमिक” के लिए दोषी ठहराया जाता है। हत्या”, यानी आईपीसी की धारा 302 के तहत अलग-अलग प्रथम सूचना रिपोर्ट में दो या दो से अधिक मामलों में हत्या है।

Ram Rahim Parole
Ram Rahim

“इस प्रावधान में इस्तेमाल किया गया शब्द सरल शब्दों में हत्या है और कहीं भी किसी अन्य अपराध का उल्लेख नहीं है। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि कानून का उद्देश्य केवल वास्तविक हत्यारे को कट्टर कैदी की परिभाषा के तहत कवर करना है, न कि साजिशकर्ता को। किसी कैदी को ‘कट्टर कैदी’ की परिभाषा के तहत कवर करने के लिए, यह आवश्यक है कि उसने आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या के वास्तविक अपराध और धारा 120-बी के तहत आपराधिक साजिश के सहायक अपराध में भाग लिया हो। एजी की राय में कहा गया है, ”आईपीसी की धारा 302 के साथ पढ़ा गया कैदी कट्टर कैदी की श्रेणी में नहीं आएगा।”

राम रहीम की पैरोल पर हाई कोर्ट ने उठाया था सवाल – High Court on Ram Rahim Parole

डेरा प्रमुख, जो 2017 में अपने दो शिष्यों के साथ बलात्कार करने के दोषी ठहराए जाने के बाद बलात्कार के लिए 20 साल की सजा काट रहा है, बाद में उसे दो हत्या के मामलों में दोषी ठहराया गया और इस जेल अवधि के बाद वह उन अपराधों के लिए आजीवन कारावास की सजा काटेगा। राम रहीम सिंह और तीन अन्य को जनवरी 2019 में एक पत्रकार की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था। अक्टूबर 2021 में, डेरा प्रमुख और चार अन्य को डेरा के प्रबंधक रणजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने के लिए दोषी ठहराया गया था।

अस्थायी रिहाई पर हरियाणा का नया कानून

हरियाणा सरकार ने 2022 में एक नया कानून पास किया था- – हरियाणा अच्छा आचरण कैदी (अस्थायी रिहाई) अधिनियम।  जो इस बारे में बताता है कि, जो एक कैदी को एक कैलेंडर वर्ष (Jan to Dec) में संचयी रूप से 10 सप्ताह की पैरोल का अधिकार देता है, जिसका लाभ दो बार लिया जा सकता है। नए कानून में तीन सप्ताह की अस्थायी छुट्टी की भी अनुमति दी गई, जिसका लाभ कुछ हिस्सों में नहीं लिया जा सकता था।

कट्टर कैदियों की श्रेणी को 1988 में अधिनियमित पहले के कानून में संशोधन के रूप में 2012 में पेश किया गया था। 1988 के कानून में पैरोल या फर्लो पर कड़ी शर्तें रखी गई थीं। उनमें से एक यह था कि किसी कैदी की अस्थायी रिहाई पर विचार किया जा सकता है यदि कैदी के परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो गई हो या वह गंभीर रूप से बीमार हो, या कैदी खुद गंभीर रूप से बीमार हो, या अपनी शादी के लिए, साथ ही करीबी रक्त संबंधियों की शादी के लिए, या कृषि गतिविधि के लिए। 

एक कट्टर सजायाफ्ता कैदी जिसे हरियाणा अच्छे आचरण कैदी (अस्थायी रिहाई) अधिनियम, 2022 में परिभाषित जीवन या मौत की सजा नहीं दी गई है, वह नियमित पैरोल, आपातकालीन पैरोल या फर्लो के लिए पात्र नहीं है।

 एक कट्टर सजायाफ्ता कैदी को अपने परिवार के सदस्यों के अंतिम संस्कार या अपने बच्चों या भाई-बहन की शादी में शामिल होने के लिए यात्रा के समय को छोड़कर एक कार्यक्रम के लिए छह घंटे से अधिक की हिरासत पैरोल नहीं दी जा सकती है। 

अधिनियम के अनुसार, आजीवन कारावास की सजा पाने वाला एक कट्टर दोषी कैदी, दोषसिद्धि के बाद सात साल की सजा पूरी होने के बाद ही आपातकालीन या नियमित पैरोल के लिए पात्र है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने दी थी पेरोल के खिलाफ चुनौती 

डेरा प्रमुख Ram Rahim की Parole को चुनौती देने वाली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (एचसी) ने गुरुवार को कहा कि डेरा प्रमुख, जिनके खिलाफ तीन मामलों में सजा है। 2022 और 2023 में प्रत्येक को 91 दिनों के लिए रिहा किया गया। 

इनेलो प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की गोली मारकर हत्या: Nafe Singh Rathi Shot Dead

Leave a Comment