Palwankar Baloo biopic: अजय देवगन और तिग्मांशु धूलिया बनाएंगे दलित Cricketer पलवंकर बालू के Struggle पर Biopic

Ajay Devgn Tigmanshu Dhulia Palwankar Baloo biopic

भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक महत्वपूर्ण अध्याय को पर्दे पर दिखने के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और फिल्म निर्माता तिग्मांशु धूलिया ने भारत के पहले दलित क्रिकेटर पलवंकर बालू के असाधारण जीवन पर आधारित एक बायोपिक फिल्म पर अपने सहयोग की घोषणा की है।

 Palwankar Baloo Biopic
Palwankar Baloo

प्रारंभिक जीवन: Palwankar Baloo biopic

पलवंकर बालू की धारवाड़, बॉम्बे प्रेसीडेंसी के धूल भरे मैदान से लेकर इंग्लैंड के प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदान तक की यात्रा किसी प्रेरणा से कम नहीं है। 19 मार्च 1876 को एक चमार परिवार में जन्मे बालू की क्रिकेट की शुरुआत पुणे में तैनात ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा छोड़े गए सामान से हुई। इसके बाद बालू की प्रतिभा चमक उठी क्योंकि उन्होंने अंग्रेजी बल्लेबाज जे.जी. ग्रेग की देखरेख में एक स्पिन गेंदबाज के रूप में अपनी Skills को निखारा।

क्रिकेट करियर | Palwankar Baloo biopic

प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की दुनिया में बालू का प्रवेश 1896 में हुआ जब उन्हें परमानंददास जीवनदास हिंदू जिमखाना द्वारा चुना गया, जो एक शानदार करियर की शुरुआत थी। उन्हें बॉम्बे बरार और सेंट्रल इंडियन रेलवे में नौकरी मिल गई, जहां उन्होंने कॉर्पोरेट क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखा।

अपनी निचली जाति की पृष्ठभूमि के कारण भेदभाव का सामना करने के बावजूद, बालू डटे रहे और विपरीत परिस्थितियों में लचीलेपन और दृढ़ संकल्प से आगे बढ़ते गए। बालू को सबसे बड़ी उपलब्धि 1911 में मिली जब वह इंग्लैंड के दौरे पर पटियाला के महाराजा के नेतृत्व वाली अखिल भारतीय टीम में शामिल हुए।

इस दौरे में बालू के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की गई, जिससे उन्हें बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी और 114 विकेटों झटकने के लिए “रोड्स ऑफ इंडिया” उपनाम मिला।

संघर्ष और विजय

क्रिकेट में अपने योगदान के अलावा, पलवंकर बालू दृढ़ विश्वास और सिद्धांतों वाले व्यक्ति थे। गांधीवादी विचारधारा से प्रेरित होकर, उन्होंने डॉ. बी.आर. के साथ घनिष्ठ संबंध बनाते हुए, पीड़ित समुदायों के उत्थान के लिए अथक प्रयास किया। उनका उद्देश्य समाज के हाशिये पर मौजूद वर्गों के लिए सामाजिक परिवर्तन और न्याय लाना था।

अम्बेडकर के साथ अपनी मित्रता के बावजूद, बालू ने दलित वर्गों के लिए अलग निर्वाचन क्षेत्रों की मांग का विरोध किया और विरोध में “राजा-मुंजे समझौते” पर हस्ताक्षर भी किए। उनके अलग-अलग विचारों ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया, पहले हिंदू महासभा के तहत और बाद में कांग्रेस पार्टी के साथ शामिल हुए।

विरासत और प्रभाव

पलवंकर बालू की विरासत खेल और राजनीति की सीमाओं से परे है। उनकी अदम्य भावना और न्याय के प्रति अटूट प्रतिबद्धता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। अजय देवगन और तिग्मांशु धूलिया का यह कदम उनके जीवन का सिनेमाई चित्रण करने के साथ समाज की मानसिक भावना को उकेरना और एक भूले हुए नायक पर प्रकाश डालना है, जिसकी कहानी सभी को बताई जानी चाहिए।

अजय देवगन और तिग्मांशु धूलिया के बीच सहयोग पलवंकर बालू की उल्लेखनीय यात्रा को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने का वादा करता है, यह सुनिश्चित करता है कि उनकी विरासत कायम रहेगी और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी।

हालांकि और ज्यादा जानकारी फिल्म निर्माताओं की तरफ से साझा नहीं की गई है। इसके विषय में और कोई जानकारी आती है तो आप के साथ जरूर साझा की जाएगी।

Leave a Comment