Geneva Motor Show 2024- आ गई तैरने वाली कार, डांस भी करेगी

Geneva Motor Show- कार प्रेमियों के लिए खुशखबरी है।अभी तक आप कार को जमीन पर ही चला सकते थे। बाढ़ की स्थिति में और ज्यादा गहरे पानी में समस्या का सामना करना पड़ता था। कई बार जान भी जोखिम में आ जाती है। लेकिन टेक्नोलॉजी लगातारअपने सुधारों में लगी हुई है। 

जिनेवा में चल रहे मोटर शो में ऐसी गाड़ियां पेश की गई है जो डांस भी करेंगी व पानी पर भी तैर सकती हैं। और तो और आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को भी सुखद बनाने वाली हैं।

Yangwang U8 By BYD Auto – यांगवांग यू8

Yangwang U8 View
Yangwang U8 SUV

Yangwang U8 हाइब्रिड एसयूवी एक बार चार्जिंग होने पर 1000 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी खास बात है इसका इमरजेंसी फ्लोटिंग फीचर। यह फीचर इसको आधे घंटे तक पानी में तैरने में मदद करता है। ऐसे समय में इंजन और विंडो बंद हो जाती हैं और इसकी सनरूफ खुल जाती है। इसकी शुरुआती कीमत1.5 करोड रुपए बताई गई है।

IML6: आईएमएल6, टेस्ला को टक्कर देने की तैयारी

IML 6 View
IML 6 Car Frontview

आईएम यानी इंटेलिजेंट मोबिलिटी ने अपना एल 6 मॉडल पेश किया है। इसमें बैटरी सॉलिड स्टेट तकनीक के साथ दी गई हैं जो एक बार चार्जिंग में 800 किलोमीटर तक चलेगी। 100 KMph  की स्पीड यह सिर्फ 3 सेकंड में पकड़ लेती है। इसके अलावा इसका एंटरटेनमेंट स्क्रीन और अन्य इंस्ट्रूमेंट पैनल डैशबोर्ड में ही दिए गए हैं।

Microlino Lite: तंग गलियों के लिए माइक्रोलिनो लाइट

Microlino Lite
Microlino Lite View

तंग गलियां और भीड़-भाड़ आजकल लगभग हर शहर की समस्या है। ऐसे में माइक्रोलिनो ने अपना लाइट मॉडल पेश किया है। यह मॉडल दो लोगों के बैठने की सुविधा प्रदान करता है और सिंगल चार्जिंग में 190 किलोमीटर चलता है। इसे 14 साल के किशोर भी आसानी से चला सकते हैं। 

Cyberster: एमजी की जीरो ग्रेविटी सीट वाली साइबर स्टार

Cyberster
Cyberster By MG

मशहूर कार निर्माता कंपनी एमजी ने अपनी ई-स्पोर्ट्स कार जिनेवा मोटर शो में पेश की है। दुनिया की पहली कॉकपिट वाली यह कार चलाते वक्त आपको वीडियो गेम खेलने जैसा अनुभव होगा। और इसका जीरो ग्रेविटी फीचर ड्राइवर को हर एंगल में मजबूती प्रदान करता है।

जीडीपी विकास दर 8.4% के साथ अनुमान से ऊपर – GDP Growth Rate reached to 8.4% in 2023 3rd Quarter

Leave a Comment