लेनेवो लाया दुनिया का पहला पारदर्शी लैपटॉप: Lenovo Transparent Laptop

Lenovo Transparent Laptop: बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 इवेंट में प्रमुख लैपटॉप कंपनी लेनोवो ने दुनिया के पहले पारदर्शी लैपटॉप को प्रदर्शित किया है, जो एक साइंस फिक्शन फिल्म से 17.3 इंच का चश्मा पेश करता है। थिंकबुक ट्रांसपेरेंट कॉन्सेप्ट में एक बॉर्डरलेस स्क्रीन, एक पारदर्शी कीबोर्ड क्षेत्र और एक फ्लोटिंग फ़ुटपैड डिज़ाइन दिखाया गया है। MWC में Oneplus ने Oneplus watch 2 भी प्रदर्शित किया।

Lenovo Transparent Laptop: Overview

लैपटॉप स्क्रीन की बात करें तो इसमें17.3 इंच की बॉर्डरलेस स्क्रीन है, जिसमें पिक्सल को काले रंग में सेट करने पर 55 प्रतिशत तक पारदर्शिता होती है। पिक्सल के जलने पर डिस्प्ले कम पारदर्शी हो जाता है। कॉन्सेप्ट लैपटॉप में 1,000 निट्स की अधिकतम चमक और 720p डिस्प्ले है।

लेनोवो थिंकपैड ट्रांसपेरेंट में AMOLED पैनल नहीं है, बल्कि इसके स्थान पर एक माइक्रोएलईडी डिस्प्ले है। एक एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोएलईडी डिस्प्ले को इसके OLED विकल्प की तुलना में बेहतर संतृप्ति, पारदर्शिता, चमक और छवि गुणवत्ता प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

लेनोवो ने अपने नए प्रोडक्ट के किसी हार्डवेयर-संबंधित सूचना का खुलासा नहीं किया, जबकि यह साझा किया कि यह कई अन्य प्रीमियम पेशकशों के समान, विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

Lenovo Transparent laptop: A look

कलाकारों या वास्तुकारों के लिए विशेष रूप से उपयोगी

पारदर्शी डिस्प्ले के अलावा, लेनोवो के कॉन्सेप्ट वीडियो में एक फ्लैट टच कीबोर्ड भी दिखाया गया है। जो वास्तविक कीबोर्ड के बजाय एक प्रक्षेपण है, और जब पेन को थिंकबुक के करीब लाते हैं तो कीबोर्ड गायब होने लगता है। लेनोवो ने कहा कि पारदर्शी लैपटॉप कलाकारों या वास्तुकारों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, जो उन्हें स्केच बनाने की अनुमति देगा।

पारदर्शी लैपटॉप कब उपलब्ध होगा?

लेनोवो के थिंकपैड पोर्टफोलियो के कार्यकारी निदेशक, टॉम बटलर ने बताया कि कंपनी को इस तकनीक पर ‘बहुत अधिक विश्वास’ है। अगले पांच वर्षों में यह एक वास्तविक लैपटॉप में तब्दील हो जाएगा।

Leave a Comment