Maruti Suzuki Fronx based Toyota Taisor Ready to debut 2024: सुजुकी फ्रोंक्स जैसी टोयोटा Taisor जल्द या रही है

Fronx based Toyota Taisor

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स-आधारित टोयोटा टैसर डेब्यू के लिए तैयार है। इसके लिए 3 अप्रैल की डेट घोषित की गई है। टोयोटा टैसर मारुति सुजुकी की फ्रोंक्स की तुलना में बेहतर मानक वारंटी (Standard Warranty) के साथ आएगी।

टैसर एक इंजीनियर्ड कार होगी जिसे टोयोटा अपने लेबल पर मार्केट में उतारेगी जो की मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बेस है। जैसा की हमने बलेनो और अर्बन क्रूजर के बारे में देखा है।

टोयोटा-सुज़ुकी की  साझेदारी की एक और कार भारत में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर आगामी 3 अप्रैल को मारुति सुजुकी फ्रोंक्स-आधारित टोयोटा टैसर (Toyota Taisor) पेश करने वाली है।

Fronx
Maruti Suzuki Fronx

अभी टोयोटा और मारुति क्या साझा कर रहे हैं ?

अभी तक मारुति टोयोटा को अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें जैसे बलेनो और अर्टिगा उपलब्ध कराती है। फॉर्च्यूनर-निर्माता टोयोटा मारुति की  बलेनो को ग्लैंज़ा और अर्टिगा को रुमियन के रूप में बेचता है। यहां तक कि मारुति की प्री-फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा भी टोयोटा ने अर्बन क्रूज़र के नाम से उतरी थी। टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को मारुति के साथ साझा करती है और मारुति इसे इनविक्टो (Invicto) के रूप में बेचता है।

दोनों कंपनियां  एक मध्यम आकार की एसयूवी भी साझेदारी के अनुसार बेच रही हैं,  जिसे मारुति द्वारा ग्रैंड विटारा और टोयोटा द्वारा अर्बन क्रूजर हायरडर के रूप में बेचा जाता है।

क्या बदलाव हो सकते है ? Changes expected in Toyota Taisor

मौजूदा फ्रोंक्स और आने वाली टोयोटा Taisor क्या बदलाव हो सकते हैं, ये हम यहाँ चर्चा करेंगे। हम टोयोटा टैसर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं। इसमें नई ग्रिल, दोबारा डिजाइन किए गए हेडलैंप और टेललैंप यूनिट और संशोधित बंपर मिलने की उम्मीद है। मिश्र धातुएँ नई भी हो सकती हैं। हमें शीट मेटल में फ्रोंक्स के मौजूदा स्टैन्डर्ड में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

अंदरखाने में किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है। डैश बोर्ड समान होने की उम्मीद है। टोयोटा टैसर को किन ट्रिम्स में पेश किया जाएगा, यह तो बाद में ही पता चल पाएगा।  साथ ही, टोयोटा टैसर को मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की तुलना में बेहतरमानक वारंटी मिलेगी। यह 40,000 किमी/2-वर्ष से बढ़कर 100,000 किमी/3-वर्ष अनुमानित है। 

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में कुछ इंजन विकल्प हैं –

 1.2-लीटर डुअल-जेट Dual-VVT पेट्रोल (89.73PS अधिकतम पावर और 113Nm पीक टॉर्क) और 1.0-लीटर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल (100.06PS अधिकतम पावर और 147.6Nm) चरम टॉर्क का) जबकि 1.2-लीटर यूनिट को 5-स्पीड एमटी या 5-स्पीड एएमटी के साथ जोड़ा जा सकता है, 1.0-लीटर यूनिट को 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड Automatic Transmission के विकल्प मिलते हैं।

1.2-लीटर डुअल-जेट डुअल-वीवीटी पेट्रोल इंजन अधिकतम पावर 77.5PS और 98.5 Nm (पीक टॉर्क) के साथ 5-स्पीड एमटी के साथ सीएनजी विकल्प भी है। यह देखना बाकी है कि टोयोटा टैसर के साथ कौन से पावरट्रेन दिए जाएंगे, इसके लिए हमे थोड़ा और इंतजार करना होगा। 

भारत में टोयोटा टैसर की कीमत इसके ट्रिम्स और पावरट्रेन पर निर्भर करेगी।

Innova airbags not opened: ऑटो रिक्शा से टकराई इनोवा एयरबैग नहीं खुले कोर्ट बोला, नई कार दो या 15 लाख वापस करो 2024

Leave a Comment