Innova airbags not opened: ऑटो रिक्शा से टकराई इनोवा एयरबैग नहीं खुले कोर्ट बोला, नई कार दो या 15 लाख वापस करो 2024

In collide Innova airbags not opened

आंध्र प्रदेश में टोयोटा इनोवा और ऑटो रिक्शा से जुड़े एक मामले में राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) ने फैसला सुनाया है। इनोवा की टक्कर के बाद एयरबैग नहीं खुले थे।

कार में एयरबैग सैफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन आप क्या करेंगे यदि एक्सीडेंट के दौरान आपके एयर बैग खुले ही न। जी हाँ ऐसा ही एक मामला सामने आया है टोयोटा की मशहूर गाड़ी इनोवा को लेकर। हुआ यूं की इनोवा की टक्कर हो गई ऑटो रिक्शा से और एयर बैग नहीं खुले। फिर मामला गया कोर्ट, वहाँ क्या हुआ आइए जानते हैं।  

मामला आंध्र प्रदेश का

टोयोटा इनोवा और ऑटो रिक्शा के एक्सीडेंट के मामले मैं राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) ने बड़ा फैसला सुनाया है। एक रिक्शा से टक्कर होने के बाद  इनोवा गाड़ी के एयरबैग नहीं खुले। जिसके बाद ग्राहक ने NCDRC में कम्प्लैन्ट कर दी। 

NCDRC ने कंपनी को कार बदलने या उस कार की  कीमत के बराबर रुपए ग्राहक को लौटाने का आदेश दिया दे दिया। पीठासीन सदस्य ने कहा हम जिला फोरम और राज्य आयोग के निष्कर्षों से सहमत हैं कि टक्कर सामने से हुई थी। कार में एयरबैग था तो इसे काम करना चाहिए था।

NCDRC ने जुर्माना भी लगाया

NCDRC ने कार मैन्युफैक्चर पर 15,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया। शिकायतकर्ता ने 2011 में इनोवा खरीदी थी। कुछ समय पहले कार की टक्कर एक ऑटो रिक्शा से हो गई थी। जिसके बाद इसके एयरबैग नहीं खुलने की शिकायत कर मालिक ने जिला उपभोक्ता फोरम पर की। शिकायतकर्ता ने यह भी उल्लेख किया कि टक्कर से 10 दिन पहले कार चलाते समय उसकी क्लच प्लेट भी जल गई थी।

कितना हर्जाना देना होगा ?

जिला फोरम ने टोयोटा और संबंधित डीलरशिप को इस घटना का जिम्मेदार बताया और उन्हें संयुक्त रूप से कार बदलने या 15,09,415 रुपए के जुर्माने के साथ 15,09,415 रुपए का रिफंड जारी करने का निर्देश दिया। इस आदेश को राज्य आयोग ने बरकरार रखा। इसके खिलाफ कंपनी ने NCDRC में याचिका दायर की। टोयोटा के साथ-साथ डीलरशिप को 30 दिनों के अंदर राज्य आयोग के निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

In collide Innova airbags not opened

टोयोटा इनोवा के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में 7 SRS एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में ABS, Vehicle Stability Control जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इनोवा क्रिस्टा 2020 को NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है।

चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना अब मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना होगी | Mukhyamantri Aayushman Durghatna Bima Yojna

Leave a Comment