चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना अब मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना होगी | Mukhyamantri Aayushman Durghatna Bima Yojna

Mukhyamantri Aayushman Durghatna Bima Yojna

राजस्थान में पिछले कार्यकाल की सरकार की योजनाओं के नाम बदले जा रहे हैं। पहले मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम बदला और अब चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Durghatna Bima Yojna) का नाम भी बदल दिया गया है। इसे अब मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना के नाम से जाना जाएगा।

इसमें और क्या कुछ बदलाव हुए हैं आईए जानते हैं

अब दुर्घटना बीमा योजना में पांच बिजली कंपनियों के कर्मचारियों को भी शामिल कर दिया गया है। बीमा कवर की राशि 10 लाख रुपए ही होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में थ्रेसर, कुट्टी, आरा मशीन तथा ग्राइंडर से दुर्घटनाओं को भी इसके दायरे में ले लिया गया है। पांच विद्युत कंपनियों के विद्युत कर्मियों को भी इस योजना के लिए लाभार्थी बना दिया गया है।

योजना के लाभ : Benefits of Mukhyamantri Aayushman Durghatna Bima Yojna

राजस्थान सरकार द्वारा दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत होने पर ₹500000 और एक से अधिक व्यक्तियों की मौत पर 10 लाख रुपए व्यक्ति के परिवार को दिए जाएंगे। हाथ पैर व आंख को नुकसान होने पर डेढ़ से ₹3 लाख रुपए तक की राशि देने का प्रावधान है।

इन दुर्घटनाओं पर लाभ नहीं मिलेगा

प्राकृतिक घटना, युद्ध, हत्या, शराब पीने के कारण हुई मौत, आत्महत्या व  किसी तरह के ऑपरेशन के दौरान हुई मौत के मामले को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

CAA Implementation 2024: नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA) लागू 

Leave a Comment