Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह देने की योजना, जाने कब से लागू होगी योजना ?

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2024 25 के लिए बजट 4 दिसंबर को पेश किया। यह बजट वित्त मंत्री आतिशी ने पेश किया। इस बजट में दिल्ली सरकार ने ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ का तोहफा महिलाओं को देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे। यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में आएगा। वित्त मंत्री नेइस योजना को महिला सशक्तिकरण से जुड़ा महत्वपूर्ण कदम बताया। 

आतिशी ने क्या कहा What Aatishi said about Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

आतिशी ने योजना की घोषणा करते हुए कहा कि हमारे परिवारों में जब भी कोई बेटी या बहन अपने मायके में आती है तो उसके बड़े भाई या पिता उसके हाथ में कुछ पैसे थमा देते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनकी बहन या बेटी को अपनी जरूरतों के लिए किसी से कुछ मांगना न पड़े। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल अपना बड़ा बेटा होने का फर्ज निभाते हुए महिलाओंके लिए यह क्रांतिकारी योजना लेकर आ रहे हैं। इस योजना के तहत18 वर्ष से ऊपर की हर महिला को प्रति माह ₹1000 सम्मान राशि के रूप में प्रदान किए जाएंगे।  

कब लागू होगी When Mukhyamantri Mahila Samman Yojana implemented

हालांकि दिल्ली सरकार की तरफ से योजना को लागू करने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। आगामी लोकसभा चुनाव के बाद इस योजना को लागू किया जा सकता है। सरकार की तरफ सेयह कहा  गया है कि 18 वर्ष से ऊपर की प्रत्येक महिला को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

पात्रता- Eligibility for Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक हो। 
इस योजना की पात्रता के लिए महिला को दिल्ली की वोटर होना चाहिए। 
सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं पात्र नहीं होंगी। 
इनकम टैक्स भरने वाली महिलाएं पात्र नहीं होगी। 



Leave a Comment