मोदी द्वारा कलकत्ता में भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो खंड का उद्घाटन: First underwater Metro in India Inaugurated by PM Modi

First underwater Metro in India

.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कलकत्ता में भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो खंड का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश भर में कई मेट्रो परियोजनाओं का अनावरण किया। इन परियोजनाओं में कलकत्ता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन की भी सौगात मिली है।

कलकत्ता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के 4,965 करोड़ रुपये के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड (Howrah Maidan-Esplanade section) का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया गया है। यह भारत में किसी भी शक्तिशाली नदी के नीचे यह  पहली परिवहन सुरंग है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया गया। इस क्षेत्र में देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन भी पश्चिम बंगाल का  हावड़ा मेट्रो स्टेशन ही है।

उद्घाटन करने के बाद मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा (Esplanade to Howrah) मैदान तक मेट्रो की सवारी की।

परियोजना के अधिकारियों ने कहा कि सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का समय लगेगा। माझेरहाट मेट्रो स्टेशन रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और एक नहर के पार एक अद्वितीय ऊंचा स्थान है।

मोदी द्वारा  दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड, पुणे मेट्रो के रूबी हॉल क्लिनिक-रामवाड़ी खंड, कोच्चि मेट्रो के एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा खंड और आगरा मेट्रो के ताज ईस्ट गेट-मनकामेश्वर खंड का भी उद्घाटन किया गया।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह देने की योजना, जाने कब से लागू होगी योजना ?

Leave a Comment