Nikon buys RED Digital 2024: निकॉन ने खरीदा RED Digital को

Nikon buys RED Digital

निकॉन (Nikon) ने डिजिटल सिनेमा कैमरा बाजार में प्रवेश करते हुए RED Digital Camera कंपनी को खरीदा

विश्व की जानी मानी जापानी कैमरा निर्माता कंपनी निकॉन (Nikon) ने अमेरिकी कंपनी RED डिजिटल सिनेमा का अधिग्रहण कर लिया है।  Red Digital Cinema अपने हाई-एंड डिजिटल सिनेमा कैमरों के लिए मशहूर है। इस Takeover के बाद  RED, Nikon की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी।

Red Digital Cinema का इतिहास

Red Digital Cinema की स्थापना 2005 में जिम जनार्ड द्वारा की गई थी। RED ने अपने अत्याधुनिक कैमरों के साथ अपने ब्रांड का नाम पूरी दुनिया में बनाया है जिनमे RED वन 4K और V-रैप्टर X प्रमुख हैं। इस पर मालिकाना हक RAW Compression Technology का है।

Reputation of Red Digital Cinema

हॉलीवुड मुख्य रूप से Red कैमरों का उपयोग कर्ता रहा है और इसको अकादमी पुरस्कार भी मिल चुका है। हाई-प्रोफ़ाइल प्रस्तुतियाँ जेसे गार्जियंस ऑफ़ द गैलेक्सी वॉल्यूम 3, प्लैनेट अर्थ II, कैप्टन मार्वल, पीकी ब्लाइंडर्स और स्क्विड गेम में Red का उपयोग किया गया है। 

RED के अध्यक्ष जेरेड लैंड ने इस खबर की घोषणा करते हुए कहा, “यह अधिग्रहण Nikon के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो RED की अभिनव क्षमता के साथ पेशेवर और उपभोक्ता इमेजिंग में इसकी समृद्ध विरासत को जोड़ता है। साथ में, Nikon और RED पेशेवर को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं। डिजिटल सिनेमा कैमरा बाजार, उत्पाद विकास के एक रोमांचक भविष्य का वादा करता है जो फिल्म और वीडियो उत्पादन में जो संभव है उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाता रहेगा।”

पहले हो चुका है दोनों मे विवाद 

कुछ समय पहले ही RED ने Nikon पर कथित तौर पर Nikon के Z9 कैमरे के फर्मवेयर अपडेट में उसके वीडियो कम्प्रेशन पेटेंट का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा दायर किया था। बाद में मामला खारिज कर दिया गया था।

Nikon की चुनौतियाँ भी हैं। 

अधिकांश इमेजिंग उद्योग की तरह, निकॉन को भी हाल के वर्षों में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। यह इस अधिग्रहण को तेजी से बढ़ते पेशेवर डिजिटल सिनेमा कैमरा बाजार में विस्तार करने के अवसर के रूप में देखता है। कंपनी नए डीएसएलआर के विकास को समाप्त करने सहित कैमरा बाजार के कम लाभदायक क्षेत्रों से हट रही है।

सौदे की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है, और बिक्री के जवाब में कोई छंटनी योजना सार्वजनिक नहीं की गई है। प्रथागत समापन शर्तों और विनियामक अनुमोदन के अधीन, अधिग्रहण आने वाले हफ्तों में पूरा होने की उम्मीद है।

Oneplus Watch 2: 100 घंटे तक की बैटरी लाइफ के साथ वनप्लस वॉच 2 लॉन्च

Leave a Comment