ई-किसान उपज निधि से किसानों को मिलेगा बिना गारंटी के लोन: E-Kisan Upaj Nidhi 2024

E-Kisan Upaj Nidhi: भारत की केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। कई योजनाओं के माध्यम से किसानों को अवसर प्रदान किए जा रहए हैं- PM Kisan Yojana के तहत पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) और  Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana के तहत फसल सुरक्षा कवच Fasal Suraksha Kavach प्रदान किया जा रहा है। 

किसानों को अपनी फसल का बेहतर दाम मिल सके, इस उद्देश्य से सरकार ने ई- किसान उपज निधि योजना शुरू की है।  किसान अब अपनी फसल (उपज) को गोदाम में सुरक्षित रखकर उस पर लोन ले सकते हैं और बाजार में जब फसल का भाव अधिक हो जाए तो उसे बेचकर लोन चुकाने के साथ ही भाव का लाभ ले सकते हैं।

E-Kisan Upaj Nidhi 2024

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 4 मार्च 2024 को ई-किसान उपज निधि योजना को लॉन्च किया गया।  E-Kisan Upaj Nidhi के माध्यम से किसानों को गोदाम में अनाज या अपनी उपज रखने पर लोन मिल सकेगा।  किसानों को लोन वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) द्वारा दिया जाएगा। किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड गोदाम में अपने कृषि उत्पाद रखने होंगे।  इस योजना के तहत किसानों को 7% की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। 

योजना का उद्देश्य

देश के किसानों की खुशहाली, समृद्धि और आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा किसान उपज निधि योजना शुरू की गई है। किसान रजिस्टर्ड गोदाम में अपनी कृषि उपज रखकर 7% ब्याज दर से लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

गोदामों में उपज रखने का कितना होगा शुल्क – How much fee to pay for Godown

WDRA द्वारा रजिस्टर्ड गोदाम में अपनी उपज रखने के लिए किसानों को एक प्रतिशत के हिसाब से सुरक्षा शुल्क देना होगा।अभी यह सुरक्षा शुल्क 3% हैजिसे घटकर एक प्रतिशत करने की घोषणा की गई है।  

पंजीकृत गोदामों की संख्या

वितरण मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष 1500 रजिस्टर्ड गोदाम थे। इस योजना के तहत एक लाख गोदाम कोर जिस्टर्ड किया जाएगा जिसमें किसान 6 महीने की अवधि के लिए अपनी कृषि उपज रख सकेंगे और उस उपज पर 7% ब्याज दर से लोन भी ले सकेंगे।

योजना की पात्रता- Eligibility

  • इस योजना के लिए सभी किस पात्र हैं। 
  • इस योजना का लाभ WDRA द्वारा रजिस्टर्ड गोदाम पर उपज रखने पर ही प्राप्त होगा।

ई-किसान उपज निधि दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड 
  • बैंक खाता 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • मोबाईल नंबर 

ई-किसान उपज निधि आवेदन कैसे करें

इस योजना के लिए अभी तक आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है। जब भी सरकार द्वारा यह जारी की जाती है तो इससे संबंधित हर पहलू हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

योजना – Overview of E-Kisan Upaj Nidhi 2024

योजना का नाम ई-किसान उपज निधि योजना
किसको लाभ मिलेगा देश के किसानों को
किसने शुरू की (घोषणा )केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 4 मार्च 2024 को
योजना का उद्देश्य किसानों को उपज पर कम ब्याज दर पर बिना गारंटी लोन देना
क्या लाभ मिलेगा कम ब्याज दर पर लोन
आवेदन प्रक्रिया ऑन लाइन
आधिकारिक वेबसाईट अभी जारी नहीं की गई
योजना संक्षेप

मोदी द्वारा कलकत्ता में भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो खंड का उद्घाटन: First underwater Metro in India Inaugurated by PM Modi

झारखंड मुख्यमंत्री विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना: Mukhyamantri Vidhwa Punarvivah Yojna

Leave a Comment