Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024, 7 चरणों में मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा परिणाम 4 जून को

Lok Sabha Election 2024 Schedule

Lok Sabha Election 2024 , 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। मतगणना 4 जून को होगी। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। 13 मई को 5वां चरण, 20 मई को 5वां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को आखिरी और 7वां चरण।

General Elections 2024 Schedule

चुनाव की तैयारियों का विवरण देते हुए सीईसी ने कहा कि 47.1 करोड़ महिलाओं सहित 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40% विकलांगता वाले विकलांग व्यक्ति घर से मतदान कर सकते हैं। कुछ विधानसभा चुनावों में घर से वोट देने के विकल्प का दिया गया था, लेकिन पहली बार आम चुनाव में पूरे काउंटी में आयोजित किया जाएगा।

पेसे के दुरुपयोग पर नजर – Lok Sabha Election 2024

पैसे का दुरुपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग प्रत्येक राज्य में नजर रखेगा। इसके लिए चुनाव आयोग पहले ही एजेंसियों के साथ बैठक कर चुका है और कहा है कि मुफ्तखोरी पर लगाम कसने की जरूरत है। बैंक संदिग्ध लेनदेन की शंका होने पर दैनिक रिपोर्ट भेजेंगे।

सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रहेगी

सीईसी ने कहा कि आईटी अधिनियम का उपयोग करके गलत सूचना को विफल कर दिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक राज्य को फर्जी सोशल मीडिया पोस्ट को हटाने के लिए कहने के लिए अधिकृत किया गया है। चुनाव आयोग अपनी साइट पर ‘मिथक बनाम वास्तविकता’ अनुभाग लॉन्च करेगा।

स्टार प्रचारकों को समझ कर बोलने की नसीहत

राजनीतिक दलों को सभी स्टार प्रचारकों को एमसीसी दिशानिर्देश सौंपने के लिए कहा गया है। सीईसी ने प्रचारकों को चेतावनी देते हुए कहा है की वे कृपया अपने मुंह से निकलने वाले बुरे शब्दों की डिजिटल मेमोरी बनाने से बचें और सोच समझ कर संयम से बोलें।

2019 में, लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए और परिणाम 23 मई को घोषित किए गए। कुल 303 सीटें जीतकर, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को लगातार दूसरा कार्यकाल मिला।

अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में अप्रैल/मई में राज्य विधानसभाओं के लिए मतदान होने की उम्मीद है। अन्य राज्य जिनमे इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं, वे हैं महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी इसी साल चुनाव होने हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ या अलग-अलग कराने पर अपना फैसला करेगा।

CAA Implementation 2024: नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA) लागू 

Leave a Comment